दूसरे के नाम पर जमीन कैसे Transfer करें? 2022

दूसरे के नाम पर जमीन कैसे Transfer करें? 2022

दूसरे के नाम पर जमीन कैसे Transfer करें? 2022

दूसरे के नाम पर जमीन Transfer कैसे करें: नमस्कार दोस्तों कैसे हो हमारी इस Post में आपका तहे दिल से स्वागत है। आज के डिजिटल जमाने में सब कुछ पूरी तरह से बदल चुका है और बहुत सारे काम आपको दफ्तर या फिर सर्विस सेंटर पर जाने की बजाए आप घर बैठे ही कर सकते हैं। क्योंकि सभी काम पहले के मुकाबले काफी ज्यादा आसान हो गए हैं। तो दोस्तों जब आप कोई भी चीज खरीदने के लिए जाते हैं और उसको देखते हैं तो कहीं वह आगे चलकर एक्सपायर ना हो जाए या फिर उसकी कीमत घटना जाए। ऐसी बहुत सारी चीजों में हो जाता है जैसी मशीन कपड़े खाने की चीज से इत्यादि।

लेकिन इन सभी को छोड़कर जमीन के बारे में बात की जाए तो यह एक ऐसी चीज है। जिसकी कीमत खरीदने के बाद कभी भी कम नहीं होती है बल्कि इसकी कीमत में हमेशा बढ़ोतरी होती है। और इससे आप काफी प्रॉफिट कमा सकते हैं।

इसीलिए दोस्तों जमीन के मामले में सौदा किया जाता है तो इससे आपको अधिक लाभ मिलता है जिन लोगों को पता है। कि जमीन को दूसरों के नाम पर Transfer कैसे करें वह तो बड़ी आसानी से जमीन का सौदा किसी भी व्यक्ति के साथ प्रॉफिट कमाने के लिए कर लेते हैं। लेकिन यदि वही चीज बहुत सारे लोगों को पता नहीं होती है तो उनको ऐसी किसी समस्या से घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। इंटरनेट पर आपको कुछ इस प्रकार का ही लेकर सर्च करना है। उसके बाद आपको बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी।

दूसरे के नाम पर जमीन Transfer करनी से पहले की प्रोसेस

जब भी कोई व्यक्ति आपसे जमीन खरीदने के लिए आता है तब आपको उस व्यक्ति को जमीन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देनी चाहिए जब आप देखेंगे। कि सामने वाला व्यक्ति आप की जमीन को पसंद कर रहा है। और उसने मन बना लिया है आप की जमीन को खरीदने के लिए तो आप उसे अपनी जमीन को बेच सकते हैं। और जमीन उसके नाम पर Transfer कर दी जाएगी।

लेकिन ए दोस्तों आप जिस व्यक्ति के नाम पर जमीन Transfer करना चाहते हैं। उसके लिए आपको कई सारी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। और यहां पर हम आपको सारी प्रोसेस बिल्कुल सरल भाषा में कुछ पॉइंट के द्वारा समझा रहे हैं।

1) जमीन का मोलभाव करें।

किसी भी जमीन को दूसरे व्यक्ति को बेचना चाहते हैं लेकिन उससे पहले आपको जमीन की सही कीमत लगानी होगी। क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि जमीन की जो कीमत आप लगा रहे हैं। वह मार्केट की कीमत से काफी कम हो तो एक बार मार्केट घूम कर जमीन की अच्छी कीमत का पता लगाना चाहिए। की कीमत कितनी है फिर आपको अपने लेनदार को वह कीमत बता देनी चाहिए।

2) जमीन से जुड़ी जानकारी दें

एक विशेष बात का ध्यान रखें कि जमीन को बेचते समय आपको लेनदार को अपनी जमीन के बारे में सब कुछ बता देना चाहिए। क्योंकि जमीन खरीदने से पहले लेनदार आप की जमीन की जांच जरूर करवाएगा। तो आप उस स्वयं ही उन्हें अपनी जमीन के बारे में बता दें ताकि लेनदार को विश्वास हो जाए। और वह आप की जमीन को खरीदते समय पूरी तरह से संतुष्ट हो।

3) अपने नाम पर जमीन के कागजात बनवाएं

अगर आप जमीन बेचना चाहते हैं तो ऐसी ही जमीन को नहीं बेचा जा सकता है। जमीन बेचने के लिए या फिर उसे किसी भी व्यक्ति के नाम पर करने के लिए पहले जमीन के सही कागजात तैयार करने होते हैं। तो पहले आपको जमीन के कागजात तैयार कर लेना है।

4) जमीन के Transfer पेपर पर Stamp लगाने की प्रक्रिया पूरी करें

जमीन की पेपर करने के बाद आपको उस जमीन के पेपर पर Stamp लगानी पड़ती है। जिसे आप अपने जिले के जिलाधिकारी से करवा सकते हैं इस टावर लगवाने के बाद आप उस जमीन को किसी भी व्यक्ति के नाम पर कर सकते हैं।

5) कानूनी नियमों का पालन करें

जमीन के पेपर बनवाने के बाद और उस पर Stamp लगवाने के बाद आपको उन पेपर्स को कोर्ट में पेश करना पड़ता है। और कानून से उस जमीन को अपने नाम पर Transfer करने की पूरी परमिशन लेनी पड़ती है। उसके बाद ही आप जमीन को किसी भी व्यक्ति के नाम पर Transfer करने में सफल हो पाएंगे।

जमीन को लेकर सारी कानूनी कार्रवाई करने के बाद आप अपनी जमीन को किसी और व्यक्ति के नाम पर Transfer कर सकते हैं। जमीन के मामले में काफी उलझन लोगों ने देखी है क्योंकि वह सही से काम नहीं कर पाते हैं।

परंतु यदि आप ऊपर बताई गई सभी बातों को ध्यान से पढ़कर फॉलो करेंगे तो किसी भी वकील की सहायता ले सकते हैं। वह आपके लिए यह काम और अधिक आसान बना देगा लेकिन इसके लिए वह है फीस लेता है।

👉 phone-pe-history-delete-kaise-kare-2022

जमीन दूसरे के नाम पर Transfer करने के 2 तरीके

अगर हम किसी भी काम के लिए केवल एक ही रास्ता नहीं होता है बल्कि उसके साथ कई और रास्ते मिलते हैं। जिनमें से हमें सुनना पड़ता है। कि हमें कौन सा रास्ता अच्छा लग रहा है और हमारे लिए कौन सा बेहतर रहेगा। तो ठीक है उसी प्रकार जमीन को किसी भी व्यक्ति के नाम पर Transfer करने के लिए केवल एक तरीका नहीं होता है। बल्कि दूसरा तरीका भी है तो यहां पर आप कुछ पॉइंट के द्वारा जान जाएंगे।

1) सेल डीड या बिक्री नामा

आज के जमाने में अधिकतर लोग किसी भी जमीन को दूसरे व्यक्ति के नाम पर Transfer करने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करते हैं। इस तरीके के अंतर्गत आपको जमीन की रजिस्ट्री रजिस्टर ऑफिस में जाकर करवानी पड़ती है।

जमीन को दूसरे के नाम पर Transfer करने के लिए आपको जमीन की रजिस्ट्री करनी पड़ेगी। रजिस्ट्री के लिए आपको रजिस्टर ऑफिस में कुछ पैसे देने पड़ते हैं और जमीन के लिए टेक्स्ट भी कटता है। किसी भी जमीन को दूसरे के नाम पर Transfer करवाने के लिए सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आपको कुछ ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है बस पैसों के द्वारा बहुत काम आसान हो जाते हैं।

2) त्याग नामा

दोस्तों यह एक और तरीका है इस तरीके का इस्तेमाल वह लोग करते हैं जिन्हें अपनी प्रॉपर्टी या जमीन को किसी हिस्से को या फिर दूसरे व्यक्ति को देना होता है। इस तरीके में जमीन का मालिक अपनी जमीन को कानूनी रूप से त्याग सकता है। और उसके लिए वह त्याग नामा भी बनवा सकता है।

अगर वह मालिक अपनी जमीन को किसी दूसरे की व्यक्ति के नाम कर रहा है या फिर दूसरे व्यक्ति के नाम पर जमीन की व्यवस्था Transfer कर रहा है। तो उसके लिए किए जाने वाले सारे स्टेप्स ऊपर की तरह होंगे।

👉 har-ghar-tiranga-certificate-download-kaise-karen-2022

निष्कर्ष

तो दोस्तों यहां पर मैंने आपको बिल्कुल सरल और हिंदी भाषा में पूरी जानकारी दी है कि दूसरे के नाम पर जमीन Transfer कैसे करें 2022 मुझे पूरी उम्मीद है। आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा की जमीन दूसरे के नाम पर कैसे की जाती है। और यहां पर मैंने आपको दो तरीके बताए हैं जिनमें से आपको जो भी तरीका पसंद आई उस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो प्लीज मेरी यह Post आपको पसंद आती है और आपके लिए यूज़फुल साबित रहती है। तो इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें। बाकी आपको मेरी इस Post से संबंधित कोई भी सवाल पूछना हो। तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे।

Leave a Comment