गांव में खेती करके पैसे कैसे कमाए? 2022

गांव में खेती करके पैसे कैसे कमाए? 2022

गांव में खेती करके पैसे कैसे कमाए? 2022

गांव में खेती कैसे करें?: नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है हमारी वेबसाइट की न्यू एंड फ्रेश आर्टिकल में जैसा की आप सभी लोगों को पता ही होगा कि हमने पिछली पोस्ट में आपको बताया था कि युटुब शॉर्ट वीडियो पर थंबनेल कैसे लगाएं? 2022 लेकिन आज हमारा टॉपिक इन सभी टॉपिक से कुछ अलग होने वाला है इसीलिए हमारे साथ आप हमेशा जुड़े रहेंगे तो आपको कुछ ना कुछ नया सीखने को जरूर मिलेगा और हर व्यक्ति कुछ ना कुछ नया सीखना चाहता है। इसीलिए हमारी वेबसाइट विजिटर हैं और आप कुछ नया सीखना चाहते हैं तो मेरी इस पोस्ट में आखिरी तक जुड़े रहिए।

तो दोस्तों अब हम अपनी टॉपिक की ओर बढ़ते हैं आज फिर से हम आपके लिए एक नया टॉपिक लेकर आए है। जिसमें हम आपको बताने वाले हैं कि गांव में खेती करके पैसे कैसे कमाए 2022 में जैसा की आप सभी लोगों को पता ही है गांव की संख्या पूरी तरह से खेती के ऊपर निर्भर रहती है।और 70% से अधिक लोग खेती के ऊपर निर्भर है। इसीलिए यदि आप लोग भी खेती करके पैसे कमाना चाहते हैं। तो आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनके द्वारा आप रातों रात करोड़पति हो सकते हैं।

खेती-बाड़ी करके आज के जमाने में बहुत सारे किसान लाखों पैसे कमा रहे हैं और अपने ग्रस्त जीवन को सफल बनाया है। यदि आप लोग भी खेती के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको टेक्निकल खेती करनी पड़ेगी आजकल सब्जियों का भाव इतना बढ़ गया है कि आम आदमी तो रोजाना सब्जी खरीद कर भी नहीं खा सकता है। इसका मुख्य कारण है हर जगह पर महंगाई बढ़ रही है और सभी लोग गांव को छोड़कर शहर में निवास कर रहे हैं। जिस वजह से हर चीज महंगी होती जा रही है और किसान ही अपना गांव छोड़कर शहर चला जाएगा तो खेतीबाड़ी कौन करेगा।

Gaon mein kheti karke Paisa Kaise kamae

इसके अतिरिक्त और भी कई मुख्य कारण है जैसे किसानों की खेती बाड़ी से हटकर अपने व्यवसाय में विशेष ध्यान देने लगे हैं या फिर गांव को छोड़कर शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं। लॉक डाउन की वजह से तो सब्जियों की बेक दारी होने के कारण कुछ किसानों की मध्य निराशा छा गई। और खेती बाड़ी का व्यवसाय बंद करके छोटी-छोटी नौकरी या व्यापार करके अपना जीवन यापन करने लगे।

ऐसी कंडीशन में यदि आप टेक्निकल तरीके से खेती-बाड़ी यानी बेमौसम सब्जी करते हैं। तो खेती से अच्छे पैसे कमाने का बेहतर जरिया है तो खेती करके पैसे कमाने का एक बेहतर जरिया है जो कि एक किसान ही जानता है। अगर आप का मुनाफा नहीं चल रहा है और आप इस सोच में है कि आखिर गांव में रहकर हम कर ही क्या सकते हैं तो आपका यह सोचना बिल्कुल गलत है। गांव में रहकर आपको खेती कर सकते हैं और एक ही नहीं बल्कि कई प्रकार की खेती करके आप काफी बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

खेती करना कोई मुश्किल काम नहीं है और खेती तो किसानों की एक पहचान होती है। जोकि उसे बाकी लोगों से अलग बनाती है क्योंकि यह एक ऐसा व्यवसाय होता है जो कि अपने साथ-साथ दूसरे लोगों का भी पेट भरता है। इसीलिए सबसे बड़ा व्यापार खेती का माना जाता है अब हम आपको बताएंगे की खेती में कौन-कौन सी फसलें करके आप पैसे कमा सकते हैं।

खेती के लिए क्या जरूरी है?

अगर आप गांव में निवास कर रहे हैं और आप खेती के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास काफी सारी जमीन होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त आप को पानी देने के लिए सुविधा और सभी प्रकार के औजार होने चाहिए जो की खेती करने के दौरान काम आते हैं। बाकी आगे चलकर हम आपको बताएंगे कि आप कौन कौन सी खेती के द्वारा गांव में रहकर पैसे कमा सकते हैं।

गांव में खेती के द्वारा कमाई करने के लिए किसान भाइयों के लिए सबसे अधिक कमाई करने वाली फसल काफी सारी है। जिसके अंतर्गत तुलसी, कपास, मशरूम, हल्दी, धनिया, चंदन, टमाटर इत्यादि की खेती करनी चाहिए यह सब ऐसी फसलें होती है जो की मंडी तथा मार्केट में काफी ऊंचे दामों में बिकती हैं। बाकी फसलों की तरह इनके दामों में काफी कम गिरावट देखने को मिलती है अगर किसान इस प्रकार की महंगी बिकने वाली फसलों की खेती करेगा। तो कम भूमि में अधिक खेती से अधिक कमाई कर पाएगा।

1) पुष्प की खेती करके

फूलों की खेती करके भी किसान काफी अच्छी कमाई कर सकता है आज फिर जमाने में तमाम तरह के फूलों के रेशम के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। और पूरे वर्ष तोहार, शादी विवाह, पूजा पाठ इत्यादि कार्य के लिए फूलों की आवश्यकता पड़ती है। तो ऐसी में फूलों की डिमांड बाजार में सबसे अधिक रहती है लेकिन अब तो गांव में भी किसान फूलों की जोरदार खेती करते हैं। गेंदा, गुलाब, बेला, गुड़हल, टेंगरी इत्यादि फूलों की माला बनाकर तथा फुटकर किलो के भाव में सबसे महंगे दामों में दिखते हैं।

इन फूलों की माला बनाकर आपक मंडियों में ही नहीं बल्कि किसी भी धार्मिक क्षेत्र फूलों की माला बनाकर दुकान खोल कर भेज सकते हैं। क्योंकि वहां पर लोग पूजा पाठ करने के लिए माला खरीदते हैं तो कभी-कभी इन स्थानों पर नवरात्रि दीपावली दुर्गा पूजा शिवरात्रि ऐसे त्योहारों पर फूलों की बिक्री सबसे अधिक होती है। तो ऐसे में आप फूलों को बेचकर काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

2) सब्जियों की खेती

अब तो सब्जियों का नाम सुनकर ही ऐसा लगता है मानो कोई अनमोल वस्तु खरीद रहे हैं। जिसके लिए हमें इतनी महंगी कीमत चुकानी पड़ रही है क्योंकि सब्जियों की महंगाई आसमान छू रही है और ऐसी स्थिति में यदि आप सब्जी की खेती करेंगे। तो आपको काफी मुनाफा होगा उदाहरण के लिए सबसे महंगी बिकने वाली सब्जी जैसे मटर, टमाटर, मिर्च, पालक, मूली इत्यादि।

अगर मटर की बात की जाए तो यह एक सीजनल सब्जी है
यह पूरे वर्ष नहीं उगाई जा सकती है क्योंकि मटर की खेती के लिए ठंडे मौसम की जरूरत पड़ती है इसीलिए किसान इन की खेती सर्दियों के मौसम में करते हैं। और शुरुआत में किसान आगाई खेती करते हैं जिससे वह अच्छी कमाई कर सके यह सब्जी शुरुआती समय में ₹40 से लेकर ₹70 प्रति किलो बिकती है। और यही मटर जब समय से बोई जाए तो इसकी रेट ₹16 से लेकर अधिक से अधिक ₹25 प्रति किलो बिकती है।

3) सरसों की खेती

सरसों की खेती एक ऐसी खेती मानी जाती है जो कि आपको काफी कम समय में अधिक मुनाफा कमाने का जरिया होती है। इसमें आपको अधिक मेहनत बिल्कुल भी नहीं करनी पड़ती है नहीं इसमें आपको कुछ ज्यादा पानी की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि इसमें आपको बहुत ही कम लागत लगानी पड़ती है और इसमें आपको अधिक मुनाफा मिलता है।

शुरुआती समय में आपको केवल सरसों की खेती करने के लिए सरसो खेत में बोनी होती है और इसके लिए केवल आपको आखिरी तक दो पानी देने पड़ते हैं। और यह आपके सामने पक कर तैयार हो जाती है और आप इसे काट कर मंडी में ले जाकर अच्छे दामों में बेच सकते हैं। क्योंकि तेल इतना अधिक महंगा हो चुका है। जिससे सरसों की महंगाई भी आसमान छू रही है तो आप सरसों की खेती करके काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

👉 500-rupees-rojana-kaise-kamaen-2022

4) फलों की खेती करके

बहुत सारे किसान न केवल फलों की खेती के द्वारा लाखों पैसे कमाते हैं बल्कि कई प्रकार की खेती करके पैसे कमाते हैं जब आप फलों की खेती करेंगे। तो इसके लिए एक निश्चिंत तापमान की जरूरत पड़ती है इसीलिए इस खेती को सब स्थानों पर नहीं किया जा सकता है परंतु ऐसे कुछ फल हैं। जिनकी खेती किसी भी राज्य के किसान कर सकते हैं जैसे अमरुद, केला, बेर, आम इत्यादि।

5) एलोवेरा की खेती

अब हम बात करने जा रहे हैं 1 औषधीय पौधों की खेती के बारे में आजकल एलोवेरा का उपयोग सौंदर्य बढ़ाने के लिए बालों और चेहरे पर लगाने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। तथा इसके अतिरिक्त इस पौधे का इस्तेमाल बहुत सारे कार्यों के लिए किया जाता है यदि आप एलोवेरा की खेती करते हैं। तो इसी बेचने के लिए किसान को कहीं पर भी इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि एलोवेरा की कंपनी आपसे खुद ही संपर्क करके इसकी खरीदारी की बात करेगी।

👉 Paise-se-paise-kaise-kamaye-2022

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस पोस्ट के द्वारा मैंने आप लोगों को बताया है कि गांव में खेती करके पैसे कैसे कमाए? 2022 और यहां पर मैंने आपको ऐसे पांच खेती के बारे में बताया है जिनके द्वारा आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। अगर आपको मेरी यह जानकारी अच्छी लगती है तो प्लीज इसे और लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें। ताकि जो व्यक्ति गांव में रहता है वह भी इन तरीकों के द्वारा पैसे कमा सकें बाकी आपको मेरी इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट सेक्शन के द्वारा पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे।

Leave a Comment